Saturday, November 5, 2011

... कोई हिसाब-किताब नहीं है !

सारा शहर आतुर है फना होने को तुम पर
उफ़ ! और आज भी हम, जस-के-तस हैं !
...
आज मेरे मुल्क में, शैतानों की हुकूमत है 'उदय'
इंसान दर्द सह तो ले लेकिन, उसे छिपाए कहाँ !
...
तुमने दिल तोड़ के, हिसाब चुकता कर लिया
अब न कहना, कि कुछ उधार रह गया मेरा !
...
क्या हुआ जो उसने कातिल कहा मुझे
देखते ही देखते, रुतबा जो बढ़ गया !!
...
जीत के भाव, गर जज्बे में समा जाएं 'उदय'
कौन-सी जंग है, जो जीत में आसां न लगे !
...
रंज होगा तुम्हें, जानकर वजह खुश होने की
तुम्हें रोते देखे बगैर, प्यार उमड़ता कब है !!
...
वक्त की मार, जब पड़ती है मासूम रूह पे 'उदय'
नंगे पैरों को भी, काँटों पे चलना सिखा देती है !
...
सच ! जोकर समझ के मुझको, हंसने लगा शहर
करते भी क्या, मातमी शहर हमें भाता नहीं था !
...
माथे पे टीका लगा के, आज पंडित वो हो गया
कल तक सुना था हमने, कातिल हुआ था वो !
...
वो मेरी मौत की खबर सुन, खुशियों से झूम उठे थे 'उदय'
'रब' जाने, देख ज़िंदा मुझे, उनपे कैसी क़यामत होगी !!!
...
वो सूने कोने में बैठ, शायरी लिख रहा था 'उदय'
और हम भीड़ में, दाद पे दाद दिए जा रहे थे !!!
...
चरखे की चकरी बन के, घन-घना रहे हैं लोग
न सूत है, न कपास, फिर भी बज रहे हैं लोग !
...
न दर है, न छत है, और न ही दीवार है 'उदय'
उफ़ ! तम्बू को ही, हवेली समझ रहे हैं लोग !
...
चलते चलते धरने, प्रदर्शन, यात्राएं हो जाएं यारो
सच ! 'सांई' जाने, किस घड़ी बुलावा आ जाए !!
...
काश ! सबब दोस्ती का वो समझ गए होते
कभी इस, तो कभी उस, दर पे नहीं होते !!
...
कितना भी, क्यूँ न अंधकार हो, चले चलो
दिन दूर नहीं, जब उजाले ही उजाले होंगे !
...
मरने के बाद सारा शहर गुणगान कर रहा है 'उदय'
ज़िंदा थे, तब शहर में शमशानी सन्नाटा क्यूं था !!
...
उत्तर प्रदेशी अखाड़े में, खूब चहल-पहल है यारो
सच ! लगे है कि दंगल में भी खूब मजा आयेगा !
...
क्या खूब सौदागिरी चल रही है मेरे मुल्क में 'उदय'
सरकार, सरकार नहीं, व्यापारिक संस्थान हुई है !
...
सच ! वो सरकार में हैं, पर सरकारी नहीं हैं
ये कैसी सरकार है, जिसका कोई हिसाब-किताब नहीं है !

No comments: